Sunroof खोलकर गाड़ी चलाना सही या गलत? तुरंत जान लें ये जरूरी बातें

SunRoof

Auto Newz, New Delhi, SunRoof : अकसर देखा जाता है कि कई लोग सनरूफ खोलकर गाड़ियां चलाते हैं। जिसमें वह तेज गति से गाड़ी भगाते हैं। क्या ये करना किसी भी गाड़ी के लिए सुरक्षित है ? तो चलिए जानते हैं कि आपको सनरूफ के समय किन बातों को ध्यान में रखना है।

1. तेज स्पीड में सनरूफ न खोलें –

तेज स्पीड में अगर आप गाड़ी चला रहे हैं और सनरूफ खोल देते हैं तो इससे गाड़ी में हवा का प्रेसर बढ़ने से शोर आने लग जाता है। ये शोर चालक को पजल कर सकता है। जिस लिए आप जब भी गाड़ी चलाते हैं तो सनरूफ को चलते समय हमेशा बंद रखें। SunRoof

Also read this- Private Jet Booking : अब आप भी सस्ते में कर सकते हैं Private Jet का सफर, महाराजा जैसी आने वाली है फिलींग

2. कार नहीं रहती स्थिर –

जब सनरूफ खोलकर गाड़ी चलाते हैं तो इससे गाड़ी के अंदर हवा भर जाती है। गाड़ी के अंदर हवा का प्रेसर बढ़ने से गाड़ी अस्थिर होने लग जाती है। गाड़ी में एयर प्रेसर बढ़ने के कारण गाड़ी का नियत्रंण बिगड़ जाता है।

3. माइलेज भी हो जाती है कम – SunRoof

अगर आप हाई स्पीड में SunRoof खुला छोड़ते हैं तो इससे विंड नॉइज और ड्रैग काफी ज्यादा बढ़ जाता है। जिससे गाड़ी पर एक दबाव रहता है। इससे गाड़ी में माइलेज भी कम हो जाती है। वहीं अगर सनरूफ खुला होता है तो चालक के लिए भी परेशानी हो जाती है।

4. गाड़ी में नहीं रहती सेफ्टी –

हाई स्पीड में ड्राइविंग के समय अगर आप सनरूफ खोलते हैं तो तेज हवा अंदर आती है और गाड़ी का प्रेसर बढ़ा देती है। वहीं सनरूफ खुला होता है तो उपर से कुछ भी चीज गिर सकती है। जिससे चालक का ध्यान भटक जाता है। गाड़ी को चलाते समय सनरूफ को हमेशा बंद रखना चाहिए।

5. अंदर आ जाती है मिट्टी –

आप गाड़ी चला रहे हैं और सनरूफ को अगर खोल देते हैं तो उपर से धूल मिट्टी, बर्फबारी और बारिश के कारण सब अंदर आ सकता है। गाड़ी की सुरक्षा के लिए सनरूफ को बंद रखें।

Also read this – New Hyundai Alcazar का इस दिन आ रहा है नया अपडेटेड वर्जन, ये है फीचर्स और कीमत

6. समय पर करवाएं सनरूफ की मेंटेनेंस –

गाड़ी की सर्विस के समय ही आप सनरूफ की मेंटेनेंस जरूर करवाएं। क्योंकि समय पर सर्विस नहीं होगी तो वह खराब होने लग जाती है और सनरूफ ढिली हो जाती है।

7. चालक के लिए सुखद –

अगर गाड़ी स्पीड में चलते समय SunRoof खोलते हैं तो ध्यान रखें की स्पीड कम रखी जाए। जिससे चालक को कोई परेशानी न हो।

कभी-कभी खोले SunRoof –

अगर आप कहीं पर जा रहे हैं और मौसम अच्छा है तो बाहर का आनंद लेने के लिए सनरूफ खोल सकते हैं। बशर्ते इसमें गाड़ी की स्पीड कम होनी चाहिए। जिससे किसी प्रकार की परेशानी न हो।