Bike Service Tips : इतने किलोमीटर चलने के बाद बाइक की करवाएं सर्विस, कभी नहीं होगा इंजन खराब

Bike Service Tips

Auto Newz, New Delhi, Bike Service Tips : आपको बाइक्स रखने का शौक है तो आपको इसकी केयर भी अच्छे से करनी पड़ेगी। क्योंकि इससे बाइक की उम्र और परफोरमेंस काफी ज्यादा बढ़ने वाली है। वहीं अगर आप समय पर बाइक की सर्विस करवाते हैं तो माइलेज में भी काफी ज्यादा असर पड़ने वाला है। हम नीचे जानने वाले हैं कि एक बाइक की सर्विस कितने समय में करवानी चाहिए।

नई बाइक की पहली 500 किलोमीटर पर करवाएं सर्विस – Bike Service Tips

अगर आप नई बाईक लेकर आते हैं तो आप 500 से लेकर 800 किलोमीटर तक चलाने के बाद आपको सर्विस करवानी है। वहीं अगर हम दूसरी और तीसरी सर्विस की बात करें तो हमें ये सर्विस 2500 से लेकर 5000 किलोमीटर तक चलने के बाद आपको करवानी है। ये सर्विस आपकी तीन से लेकर चार माह तक होने वाली है।

Also Read this- Tata Curvv EV की आज से बुकिंग हुई शुरू, 20 मिनट चार्ज में चलेगी 200 किलोमीटर

पुरानी बाइक की 3 से 5 हजार किलोमीटर तक करवाएं सर्विस – Bike Service Tips

अगर आपके पास बाइक है और वो पुरानी हो चुकी है तो इसके बाद आप 3000 से लेकर 5000 किलोमीटर चलने के बाद आपको अपनी बाइक की सर्विस करवानी है। लेकिन अगर आप अपनी बाइक को कम चलाते हैं तो हर 6 माह के बाद आपको इसकी एक सर्विस करवानी ही है। Bike Service Tips

वहीं आपकी बाइक का 3000 से लेकर 4000 किलोमीटर तक इंजन ऑयल बदलने वाला है। इंजन ऑयल अगर बदल जाए तो इंजन की पावर और स्मूथनेस काफी ज्यादा बढ़ने वाली है।

बाइक का एयर फिल्टर करें चेंज –

आपको अपने बाइक का एयर फिल्टर समय समय पर चेक करना है। अगर आप 10 हजार किलोमीटर तक चलने के बाद एयर फिल्टर बदलते हैं तो बाइक काफी अच्छे से चलने वाली है। वहीं इसकी कल्च और चेन को लेकर भी सफाई होनी चाहिए। जिससे बाइक को लेकर आपको किसी प्रकार की टेंशन नहीं रहने वाली है। Bike Service Tips

Also Read this- EV Bike Battery Tips : EV बाइक की बार-बार बैटरी हो जाती है डिस्चार्ज, ये है बड़े कारण

बारिश के मौसम में सर्विस है जरूरी – Bike Service Tips

इस समय मानसून का समय चल रहा है। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि बारिश में अगर आप बाइक चलाते हैं तो इससे उपकरणों में काफी दिक्कत आ सकती है। जिसके लिए आपको समय समय पर सर्विस करवाना जरूरी है।