EV Bike Battery Tips : EV बाइक की बार-बार बैटरी हो जाती है डिस्चार्ज, ये है बड़े कारण

EV Bike Battery Tips

Auto Newz, New Delhi, EV Bike Battery Tips : इस समय EV बाइक्स ने मार्केट में धमाल मचा रखा है। लेकिन इस समय इन बाइक्स में बैटरी की समस्या काफी ज्यादा आ रही है। जिसको लेकर कई कारण सामने आए हैं। हम आपको बताने वाले हैं कि आप ऐसे अपनी बैटरी को खराब होने से बचा सकते हैं।

बड़े हॉर्न और लाइट्स के कारण – EV Bike Battery Tips

अकसर लोग अपने EV बाइक्स में मॉडिफिकेशन्स करवाते हैं तो इसमें बड़ी लाइटें, बैटरी, हॉर्न और कई ऐसी एसेसरीज लगवाते हैं, जिससे बैटरी की खपत ज्यादा हो जाती है। इसमें बैटरी के डिस्चार्ज होने का खतरा सबसे ज्यादा हो जाता है। वहीं आप अनावश्यक रूप से बाइक में उपकरणों को चालू न रखें।

Also Read this- Traffic Police : ट्रैफिक पुलिस वाले बार-बार रोकती है बाइक, कारण जानकर उड़ने वाले हैं होश

चार्जिंग का तरीका सही न होना –

अगर आप अपनी EV बाइक को चार्ज लगाते हैं और चार्जर और बाकि चीजें सही नहीं है तो बैटरी अच्छे से चार्ज नहीं हो पाती है। जिस कारण से हमें बाइक को बार-बार चार्ज करना पड़ता है। अगर चार्जर ठीक से काम कर रहा है तो ये दिक्कत नहीं होने वाली है। EV Bike Battery Tips

पुरानी होने के बाद बैटरी –

अगर आपकी बाइक में बैटरी काफी सालों से पुरानी हो गई है तो वह जल्दी ही डिस्चार्ज होने लग जाती है। आप अगर समय-समय पर बैटरी को बदल लेंगे तो आपकी बाइक अच्छे से चलने वाली है।

वायरिंग में हो सकती है शॉर्ट-सर्किट – EV Bike Battery Tips

वहीं आपकी EV बाइक में वायरिंग में समस्या हो सकती है। जिससे शॉर्ट सर्किट होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इस कारण से बाइक की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। आप पहले चेक कर लें की बाइक की वायरिंग ठीक है या नहीं।

बाइक पुराना होने पर –

अगर आपका बाइक कई सालों से पुराना हो गया है तो इसमें प्रेशर और बाइक का दबाव बढ़ने वाला है। जिससे बाइक चलने में काफी परेशानी आने लगती है। इससे बैटरी पर लोड बढ़ जाता है और बार बार इसे चार्ज करना पड़ता है। EV Bike Battery Tips

Also Read this- Tata Nexon EV : केवल 250 रुपये में दिल्ली से चंडीगढ़ तक ले जाएगी Tata की ये गाड़ी, जानें कीमत और फीचर्स

बैटरी पर जंग लगने से –

अगर आपकी बैटरी के टर्मिनल्स पर जंग लग जाता है तो बैटरी के चलने में काफी समस्या आने वाली है। इस कारण से बैटरी जल्द ही डिस्चार्ज होने लग जाती है। अगर आप बाइक की बैटरी लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो आपको समय समय पर इसकी जांच करनी पड़ती है।

समय समय पर मेंटेनेंस न होना – EV Bike Battery Tips

अगर आप अपनी EV बाइक की समय समय पर देखभाल नहीं करते हैं तो बैटरी और बाइक दोनों में दिक्कतें आने लग जाती है। इससे आपके बाइक की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने लग जाती है।