Driving Tips : पानी में गाड़ी के उतरने से क्या होगा? भूलकर भी न करें आप ये गलती

Driving Tips

Auto Newz, New Delhi, Driving Tips : बारिश के समय में अगर आप गाड़ी लेकर निकल रहे हैं और सड़कों और गड्डों में पानी भरा हुआ होता है। जिससे आपकी गाड़ी पानी में चली जाती है। जिस समय आपको कई बातों का खास ध्यान रखना होता है। अगर आप कुछ गलतियों से बच जाते हैं तो अपनी गाड़ी को सेफ रख सकते हैं।

1. बिन जानकारी के नीचे न उतारें कार – Driving Tips

अगर आप कहीं जा रहे हैं और सामने सड़क पर पानी भरा हुआ है, लेकिन आपको अंदाजा नहीं है कि यहां पर गड्ढ़ा है या नहीं पानी कितना गहरा है। अगर इन बातों की आपको जानकारी नहीं होती है और आप गाड़ी ले जाते हैं तो इससे इंजन में पानी जा सकता है और गाड़ी का इंजन बंद हो सकता है। जिससे आपको काफी ज्यादा नुकसान हो जाता है।

Also Read this- गाड़ी रोकने के लिए पहले क्लच दबाएं या फिर ब्रेक? यहां जानें इंजन और माइलेज की सुधार के तरीके

अगर आपके सामने ये स्थिति है तो आप देखें कि अन्य कोई गाड़ी वहां से जा रही है तो उसको पहले देखें और उसके पीछे पीछे ही गाड़ी को लेकर जाएं। जिससे आपको पता लग जाएगा कि यहां पर पानी कैसा और कितना है।

2. गाड़ी को धीमी गति से निकालें पानी से बाहर –

आपके सामने अगर सड़क पर पानी है तो आप अपनी गाड़ी को धीमी-धीमी गति से लेकर जाएं। जिससे आप आराम से पानी को पार कर लेंगे। अगर आप स्पीड कम रखेंगे तो आप धीरे-धीरे इससे गाड़ी निकाल सकते हैं। इसमें आपको रेस भी कम रखनी है। आप सावधानी रखें कि आपकी गाड़ी की स्पीड ज्यादा न हो। वहीं आपको गाड़ी रोकने के लिए आराम-आराम से ब्रेक दबाना है। अगर आप जल्द एकदम से ब्रेक दबाते हैं तो गाड़ी फिसल सकती है।

3. टायरों का रखें ध्यान – Driving Tips

गाड़ी को पानी से निकालते समय टायरों की स्पीड काफी ज्यादा कम रखनी है। जिससे गाड़ी के टायर पानी पर चलने वाले हैं। आप टायरों की गति धीमी रखकर गाड़ी को पानी से निकाल सकते हैं।

4. गहराई से इंजन में जा सकता है पानी –

अगर आप गहरे पानी में गाड़ी को लेकर जाते हैं तो इससे इंजन में हाइड्रोलिक लॉक लग जाता है। जिससे आपकी गाड़ी का इंजन का काफी ज्यादा नुकसान होने वाला है। तो आप गहरे पानी में जानें से बचें।

Also Read this- Car Coating : कार के नीचले हिस्से में लग जाता है पानी से जंग? तो आज ही करवाएं ये कोटिंग

5. गाड़ी में हो सकता है शॉर्ट सर्किट –

गाड़ी को पानी में अगर लेकर जाते हैं तो इससे इलेक्ट्रिकल सिस्टम में नुकसान हो सकता है। वहीं इससे गाड़ी में फ्यूज भी खराब हो सकते हैं। इसलिए अगर आप गाड़ी को पानी से लेकर जाते हैं तो काफी ज्यादा ध्यान रखना है। Driving Tips

6. गाड़ी की सुरक्षा का रखें ध्यान – Driving Tips

अगर आप गाड़ी को पानी से लेकर जाते हैं तो इसमें आपको काफी ज्यादा सुरक्षा बरतनी है। जहां आप दूसरे रास्ते से भी अपनी जगह पर जा सकते हैं। अगर आपकी गाड़ी में आगे पीछे का कैमरा है तो आप इससे पानी को चेक कर सकते हैं। Driving Tips

7. गाड़ी बंद होने पर न करें स्टार्ट – Driving Tips

अगर पानी में जाने से आपकी गाड़ी बंद हो जाती है तो आपको इसके इंजन को फिर से शुरू नहीं करना है। क्योंकि अगर आप गाड़ी स्टार्ट करते हैं तो आपके इंजन में पानी घूस सकता है। इससे गाड़ी को काफी ज्यादा नुकसान होने वाला है। आप टोचन से गाड़ी को निकाल सकते हैं। Driving Tips